
फोन के ऑन न होने की सबसे आम वजह बैटरी का पूरी तरह खत्म होना हो सकती है. पुरानी या खराब बैटरी, खराब चार्जर या केबल और चार्जिंग पोर्ट में गंदगी या डैमेज की वजह से भी फोन चार्ज नहीं हो पाता है. इसके अलावा Failed Software Update, Software Bugs, Corrupt Files या किसी थर्ड पार्टी एप की वजह से भी फोन बुट नहीं हो सकता है. अगर फोन गिर गया है, पानी में भीग गया है या पावर बटन काम नहीं कर रहा है, तो हार्डवेयर फेलियर भी इसकी वजह हो सकती है.

अगर आपके फोन में रिमूवेबल बैटरी है, तो उसे निकालकर 30-60 सेकंड बाद दोबारा लगाएं. इसके बाद फोन को ऑन करके देखें. नॉन-रिन्यूएबल बैटरी वाले फोन में पावर प्लस वॉल्यूम डाउन बटन को 10 से 15 सेकंड दबाकर फोर्स रीस्टार्ट ट्राई कर सकते हैं.

अगर किसी थर्ड पार्टी एप की वजह से फोन में समस्या है, तो सेफ मोड मदद कर सकता है. पावर ऑफ स्क्रीन पर पावर ऑफ ऑप्शन को लंबे समय तक दबाने पर सेफ मोड का ऑप्शन मिल सकता है. फोन ऑन होने पर हाल ही में इंस्टॉल किए गए ऐप्स को अनइंस्टॉल करें.

Recovery Mode में जाकर Wipe Cache Partition चुनें और फिर Reboot System Now करें. इससे Temporary Cache Files हटती हैं और आपका Personal Data डिलीट नहीं होता है. अगर बाकी तरीके काम न करें, तो Factory Reset आखिरी ऑप्शन हो सकता है. इससे फोन का फोटो, वीडियो, ऐप्स, कॉन्टेक्ट्स और सैटिंग्स समेत पूरा डाटा डिलीट हो जाता है, इसलिए बैकअप जरूरी है.

अगर सिस्टम लेवल पर समस्या है, तो Advanced Users Custom ROM इंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन गलत ROM या Installation से फोन ब्रीक हो सकता है, इसलिए यह तरीका टेक्निकल यूजर्स के लिए ही है.

अलग चार्जर और केबल से फोन चेक करें. चार्जिंग पोर्ट में धूल या गंदगी देखें और फोन को 20-30 मिनट चार्ज पर लगाकर रखें फिर भी फोन ऑन न हो, तो सर्विस सेंटर जाना बेहतर है.
Published at : 05 Sep 2026 10:14 PM (IST)
Tags :